Radha Krishna Serial : 4 Jan. in Hindi

Radha Krishna Serial : 4 Jan. in Hindi

Radha krishna serial : 4 January,  2020 in hindi on radha krishna serial. radha krishna related  whatsapp status download on this website.

Star bharat radha krishna serial 4 Jan, 2020 in hindi on radha krishna serial website.  radha krishna serial related radha krishna serial songs download radha krishna status in hindi and gujarati on radha Krishna serial website.



Hello guys, very Good morning all of you and radhe radhe. स्वागत हैं हमारी  website radha krishna serial. जैसा की आपने title देखते पता चल गया है की what a we going to talk about  कया होने वाला है radha krishna serial 

आज के episode मे दीखाया जायेगा की रुखमणी निरंतर कृष्ण को स्मरण करती है. दुसरी ओर दाऊ पर्वत को खोद कर सुरंग बना रहे होते है. वहा पर कृष्ण सो रहे होते है. शिशुपाल जरासन से मिलने आता है. जरासन कहता है की तुम्हारा साहंस कैसे हुआ की तुम मुझे प्रतिक्षा कराओगे उस कन्या केलिए!  शिशुपाल जरायन को मुर्ख ओर रुखमणी को उसका पालतु कुत्ता बताता है. जरासन कहता है की अपनी वाणी पर नियत्रिंत रखो. ऐसा ना हो जाये की तुम्हारी यह तीक्ष्ण वाणी तुम्हारी अंत का कारण बन जाये. फिर जरासन शिशुपाल को समझाता है की हमे मिलकर कृष्ण का वधं करना है. कृष्ण की माया से लडेगा हमारा काल्यवन. 

कृष्ण दाऊ को बताते है की काल्यवन ने ब्रम्हदेव की अनंतकाल तक तप कि थी. प्रकृति ओर देवता ने उसके तप को भंग करने के बहोत कोशिश की थी किन्तु सब विफल हो गये थे. फिर सभी देवता ब्रम्हदेव के पास गये. सभी देवता ब्रम्हदेव से विनती करते है की वह काल्यवन को कोई भी वरदान ना देय. किन्तु ब्रम्हदेव कहते है की उसका तप बहोत कठिन है. अगर उसे वरदान नही दिया तो अधर्म हो जायेगा. 

फिर ब्रम्हदेव को मजबुरी मे काल्यवन के सामने आना पडता है. काल्यवन ब्रम्हदेव से वरदान मागता है की वह संसार का सर्वश्रेष्ठ योद्घा बनना चाहता है. ब्रम्हदेव यह सुनकर कहते है की संसार का सर्वश्रेष्ठ योद्धा यादव कूल मे कृष्ण जन्म लेगा! किन्तु मे तुम्हें यह वरदान दे सकता हु की तुम कृष्ण ओर उसके अन्य योद्धा से तुम सदेव सुरक्षित रहोगे. इस संसार का सर्वश्रेष्ठ योद्धा बनने केलिए तुम्हें कृष्ण को हराना होगा. 

कृष्ण दाऊ को बताते है की यादव कूल मे मे कोई भी काल्यवन को नही हरा सकता. किन्तु दाऊ फिर भी कहते है की युद्ध करना योद्धा का धर्म है. वह पीछे नही हटेगे ओर अंतिम स्वाश्व तक लडेगे. दुसरी ओर काल्यवन कहता है की मे कृष्ण से अकेले ही लडुगा,  उसके लिए मे ओर मेरी सेना ही पर्याप्त है. उस कृष्ण से मे ही युद्ध करुगा. जरासन कहता है की ठीक है, तुम कृष्ण से युद्ध करोगे किन्तु उसका वधं मे करुगा. फिर जरासन कहता है की उस रुखमणी को भी अपने साथ ले चलो. बहोत प्रेम करती है उस कृष्ण से. उस कृष्ण की मृत्यु उसके सामने दीखाईगे. 

जरासन कहता है की सभी भारतवर्ष  मे यह धोषणा कर दो की कृष्ण की मृत्यु निश्चित है. क्योकी कृष्ण पर तीन अमर योद्धा तीनो दीशा से आक्रमण करने वाले है. दुसरी ओर अयंक ओर कुटिला राधा को बताते है की सपूर्ण भारतवर्ष मे यह धोषणा हो रही है की जरासन, शिशुपाल  ओर काल्यवन यह तीनो अमर योद्धा कृष्ण पर आक्रमण करने वाले है. अब सोचो राधा कृष्ण का क्या होगा? यह सुनकर राधा काफी डर जाती है. 

फिर राधा अपने मन को शात करती है. राधा कहती है कृष्ण को कुछ नही होगा. जब मेने कृष्ण पर अटूट विश्वास किया है तब कृष्ण विजय हुआ है. फिर सबके जाने के बाद राधा महादेव से प्रार्थना करती है की यह कैसा अन्यांय है? एक योद्धा पर तीन अमर योद्धा तीनो दिशाओं से आक्रमण करेगे! यह सही नही है. 

दुसरी ओर कृष्ण कहते है की नही राधे, तुम रो मत. तुम मेरी शक्ति हो. धर्म की स्थापना केलिए हमे अनेक सकंटो का सामना करमा है. फिर राधा सकल्प लेती है की जब तक उसे कृष्ण की सुरक्षा का सदेश नही मिलता है तब तक वह शिवजी को जल चढाती रहेगी. दुसरी ओर कृष्ण ओर दाऊ सुरंग बना देते है. तभी वहा अक्रु आते है. वह कहते है की काल्यवन युद्ध केलिए मथुरा आ रहा है. 

दाऊ को पता चलता है की कृष्ण ने उसे सुरंग बनाने को इसलिए कहा ताकी वह सेना बना ना सके. दाऊ कहते है की तुम यह सब क्यो कर रहे हो? कृष्ण कहते है की यह युद्ध करना अनुचित है. दाऊ कहते है की मे मानने को तैयार नही हु. इसबार तुम्हें मेरी बात माननी होगी. वह कृष्ण से वचन लेते है की इस युद्ध के जो भी परिणाम आये किन्तु हम युद्ध मे लडेगे. कृष्ण भी वचन देते है की इस युद्ध का परिणाम अनंत काल तक स्मरण किया जायेगा. 

कृष्ण ओर बलराम तीनो अमर योद्धा से लडेगे.  किन्तु उसका नेतृत्व कृष्ण करेगे. कृष्ण कहतेै की जो मे कहुगा आपको करना होगा. फिर कृष्ण अपने नाना को कहते है की मे अपनी सपूर्ण शक्ति से युद्ध करुगा. युद्ध के समय मे जो भी कहुगा वह सबको करना होगा. आप ऐसा इंतजाम कर दीजिए. राजा उग्रसेन सबको आदेश देता है की कृष्ण का आदेश सर्वप्रथम होगा. कृष्ण कहते है की मेने दाऊ को वचन दीया है की मे तीनो अमर योद्धाओ को हराऊगा ओर मथुरावासीयो को सुरक्षित भी करुगा. ओर आज का episode  यही पे खतम हो जाता है.

कल के episode  मे दीखाया जायेगा की जरासन युद्ध के मेदान मे आ चुका है. जरासन कृष्ण पर आक्रमण करता है किन्तु कृष्ण युद्ध के मेदान मे पीछे हट कर वहा से भाग रहे होते है. 


बस आज के episode मे बस इतना ही अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद  आ रही हो तो हमे follow कीजिये  ताकी हमारी Next Post की update आपको मिलती रहे.

@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@

Radha krishna serial :  4 January,  2020 in hindi on radha krishna serial. radha krishna related  whatsapp status download on this website.

Star bharat radha krishna serial 4 Jan, 2020 in hindi on radha krishna serial website.  radha krishna serial related radha krishna serial songs download radha krishna status in hindi and gujarati on radha Krishna serial website.

@@@@@@@@@@@@@@@$@@@@@@@@@

Previous  post

Radha krishna episode 1 Jan  in english click here

Radha krishna episode 1 jan in hindi Click here

Radha krishna episode 2 jan In english click here

Radha krishna episode  2 In hindi click here


@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@

Post a Comment

0 Comments