Radha Krishna episode : 30 Nov in hindi

Radha krishna episode 30 Nov in hindi

Star bharat radha krishna episode 30 Nov,  2019 in hindi on radha krishna serial website.  radha krishna serial related radha krishna serial songs download radha krishna status in hindi and gujarati on radha Krishna serial website.



Hello guys, very Good morning all of you and radhe radhe. स्वागत हैं हमारी  website radha krishna serial. जैसा की आपने title देखते पता चल गया है की what a we going to talk about  कया होने वाला है radha krishna serial

आज के episode मे दीखाया जायेगा की कृष्ण महादेव का आहवान करते है और महादेव प्रगट होते हैं. मे आपके घनुष को तोडने जा रहा हूं आप आज्ञा दीजिए. महादेव कहते है की मे आपरो कैसे रोक सकता हु. आपने ही मैरे माध्यम से कन्स को वरदान दीया था,  राधा को यह संदेश दीया था प्रमि का नाम बोलकर,  प्रेम की शक्ति  बढाई जा सकती है.  अब समय आगया है की आपक कन्स और उसके अहंकार का वधं करे.  कृष्ण पलक जपका कर बच्चे को दीखाते है की कृष्ण ने घनुष उठा कर उसके दो टुकडे कर देते है. धनुष टुटने के बाद उसका सारा क्ष्रय्य बच्चे को देते है.  कृष्ण चुडकी बजाकर समय को शुरू कर देते है. कन्स के आठ भाई टुटा हुआ धनुष देखते है.  जीसे टोडकर बच्चा भाग रहा होता है.

दुसरी ऐर राधा के मन मे कृष्ण - कृष्ण की ध्वनि इतनी जोर जोर से कुिला को सुनाई देती है जिससे वह सो नही पाती.  फिर वह राधा केलिए रात मे भोजन बनाकर लाती है और उसे मौनव्रत तोडने को कहती है. फिर राधा अपना मौनव्रत तोड देती है. कुटिला कहती है की इस प्रेम का अंत तो करना ही होगा.


अगले दीन सब लोग  बच्ते को नारायण का  रुप समझकर उसे प्रणाम करते है.  क्योकी उसने धनुष तो तोडा है.  फिर कन्स टुटे हुए धनुष को देखकर बहोत डर गया. कन्स के आठ भाई कहते है की धनुष एक छोटे से बालक ने तोडा है. कन्स उस बालक को बोलाता है और कहता है की धनुष तुमने तोडा है? बच्चा हिम्मत से कहता है की हा,  मेने तोडा है. जब सब लोग रात्री मे सो रहे थे,  तब मे खेलते हुए धनुष के साथ मै खेल ने लगा ऐर खेल ते ही खेलते यह धनुष मुझसे टुट गया.

कन्स अपनी गद्दा से बच्चे को मारने की कोशिश करते है किन्तु कृष्ण की शक्ति की वजेसे वह गद्दा को नही उठा पाता. जीसके मनमे सच्चा ह्रदय होता है उसके ह्रदय मै नारायण बसते है. इसलिए आप यही समझे की धनुष को नारायण ने ही तोडा है. तभी अक्रु आता है कहता है की कृष्ण तुम्हारे पास आने केलिए तैयार है. एक बल्लयुद्घ स्पर्धा का आयोजन करो. वही होगी तुम्हारी और कृष्ण की अंतिम  मुलाकात. कन्स विश्व की सबसे बड़ी बल्लयुद्घ स्पर्धा कै आयोजन करता है. जहा या हो कन्स मरेगा या तो कृष्ण.

दुसरी और बरसाना मे राधा सबको बताती है की कृष्ण की सहायता एक बच्चे दीव्य धनुष्य को तोड दीया है. मथुरा के सारे लोग कन्स को छोडकर कृष्ण की साथ है. किन्तु कुटिला कहती है की कन्स अंत्यत शक्तिशाली है. मेरा भाई अंयक ने मथुरा से शिक्षा ली है. उसीये ही पुछ लो. अंयक बताता है की कन्स मे एक हजार हाथीअो को बल्ल है. उसने इन्द्रदेव और कुबेरदेव जैसे देवता को भी हराया है. जब उसे क्रोध आता है तब पाताल को भी हीला देता है. ऐसे महाबसी के सामने हमारा कोमल कृष्ण युद्ध करने जायेगा तो कुचल दीया जायेगा.  इसलिए भयभीत कन्स को नही उस कृष्ण को होना चाहिए.

यह सुनकर मैया रोने लगती है. राधा उन्हें शात करने केलिए कहती है की कृष्ण को यहा की माता ने पीछे ना हट्टने की शिक्षा दी है. गौर्वधन पर्वत को उठाकर इन्द्रदेव को वर्षा रोकने पर मजबुर कीया था. वह जब बाँसुरी बजाता है, तब पाताल से लेकर देवलोक तक सब पिघल जाते है. जब कृष्ण  संसार को प्रेम सीखाता है,  तब पुरा संसार उसकी शक्ति बनजाती है. और आज का episode  यही पे खतम हो जाता है.


Just in today's episode, if you like our post so much, then follow us so that you will get the update of our next post.

@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@

Previous  post

Radha krishna episode 25 Nov in english  click here

Radha krishna episode 29 Nov in hindi click here

Radha krishna episode 28 Nov. In hindi click here 

Radha krishna episode 27 Nov. In hindi click here

@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@@

Post a comment

0 Comments